How to Think fast like Ms Dhoni? बोहोत Important दिमाग होगा एमएस धोनी जैसा तेज करिये ये 5 चीजें

How to Think fast like Ms Dhoni? क्या आप धोनी की तरह आपके बच्चे को बनाना चाहते हो? हां विराट की तरह चैंपियन, क्रिकेट अब बस खेल नहीं रहा एक पैसा, नाम इज्जत शोहरत कमाने का एक साधन हो चूका है|

बच्चों का भविष्य कभी भी उनके पसंद मनपसंद और हमें करियर के अवसर प्रदान करता है, एक अच्छी अवधारणा है जो यह सुनिश्चित करती है कि आप बच्चों के करियर के बारे में सोचे।

कैप्टन कूल एमएस धोनी (Captain Cool MS Dhoni)अपने शांत आचरण, शांत धैर्य, खेल की गहराई और दबाव में अपरंपरागत निर्णय लेने के कारण उन 22 गज के शासक बन गए हैं।

Table of Contents


यह लेख एमएस धोनी को कैप्टन कूल क्यों कहा जाता है जैसे सवालों का जवाब देने का एक प्रयास है। एमएस धोनी कैसे सोचते हैं? एमएस धोनी ने जनता को कैसे प्रभावित किया? कैप्टन कूल एक अच्छे नेता क्यों हैं? एमएस धोनी को बकरी क्यों कहा जाता है?
किसी दिग्गज के व्यक्तित्व गुणों, निर्णय लेने के पैटर्न और नेतृत्व गुणों का विश्लेषण करके।

Thala , Whistle Podu Army और चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसकों के लिए आईपीएल 2024(IPL 2024 ) खेल रहा है, यह माही को खेलते हुए देखने का एक और एकमात्र अवसर है, यह लेख थाला धोनी(Thala Dhoni) के प्रति सम्मान है।

सफलता के लिए कोई सटीक नुस्खा नहीं है, यह बुद्धिमान कड़ी मेहनत, मानसिक दृढ़ता, सहज बुद्धि, जोखिम लेने की क्षमता, निरंतरता और जीतने की भूख का जादुई संयोजन है।


Captain Cool Of Cricket Ms Dhoni की कुल संपत्ति निश्चित रूप से पैसा, कार और बाइक नहीं है, बल्कि उनका न्यूरल नेटवर्क (Neural Network-न्यूरल नेटवर्क यानी दिमाग की न्यूरॉन विकसित होना जैसा कि आपको अनुभव आ जाता है, जैसा आप और सोच लेते हो वैसे मश्तिश्क के अंदर वो वाला न्यूरल नेटवर्क अपने आप तैयार हो जाता है) है, जो किसी भी दबाव की स्थिति में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

यहां कैप्टन कूल की तरह कैसे सोचें के बारे में 5 जानकारियां दी गई हैं||How to Think fast like Ms Dhoni? 5 जानकारियां.

1) सरल एवं मौलिक विचार प्रक्रिया

“यह आपके ऊपर 100 किलो वजन डालने जैसा है। उसके बाद चाहे आप पहाड़ भी लगा दें, कोई फर्क नहीं पड़ेगा।”

ms dhoni quotes

विचार प्रक्रिया की सरलता स्पष्टता लाती है। खेल, मन, संबंध और लोगों के मौलिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से निर्णय लेना प्रभावी हो जाता है।

Captain Cool MS Dhoni के पास खेल की गहरी समझ, अपनी टीम और विपरीत टीम के लोगों के बारे में अच्छी समझ, खुद के बारे में उल्लेखनीय स्पष्टता है। स्वयं की भावनाओं को समझना और प्रबंधित करना और उस ऊर्जा को टीम को चलाने और खेल पर शासन करने के लिए उपयोग करना।

चीजों को सरल रखें. अनावश्यक रूप से जटिल मत बनो, फैंसी शब्दों और अवधारणाओं के जाल में मत फंसो। चीजों को मौलिक रखें. चाहे विश्व कप हो, आईपीएल हो या कोई भी बड़ा टूर्नामेंट, कैप्टन कूल की टीम मीटिंग सिर्फ 5-10 मिनट के लिए होती है, बिना किसी अनावश्यक बोझ, प्रेरक भाषण और कार्यान्वयन योग्य रणनीतियों के।

हमें कभी भी कैप्टन कूल टीम के साथियों को चुनने के लिए बार और पाई चार्ट के साथ स्क्रीन पर देखते हुए नहीं मिलेंगे, आईपीएल नीलामी के दौरान भी क्रिकेट के कैप्टन कूल कभी भी बड़े नामों, अनगिनत डेटा विश्लेषण के पीछे नहीं भागते हैं, इसके बजाय वह टीम की बुनियादी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यहां आवश्यकता आधारित व्यक्तिगत निर्णय उसे अलग निर्णय निर्माता बनाता है।

धोनी के जीवन का एक उदाहरण

आईपीएल के एक मैच के लिए राजस्थान की यात्रा के दौरान कुछ असुविधाओं के कारण टीम को आराम करने के लिए लाउंज नहीं मिला, एमएस धोनी बिना किसी हिचकिचाहट और पूरी विनम्रता के साथ हवाई अड्डे के फर्श पर सोए।


यह सादगी का दिखावा नहीं था, बाद में उन्होंने बताया कि इसे नींद की जरूरत है, अगले गेम से पहले तरोताजा होने की जरूरत है, अहंकार और प्रतिष्ठा को पीछे छोड़ते हुए उनके सरल लेकिन व्यावहारिक एक्शन का क्रिकेट के कैप्टन कूल की पत्नी साक्षी धोनी सहित टीम के साथियों ने अनुसरण किया।

मन और अहंकार के भ्रम को पीछे छोड़ते हुए सरल, आवश्यकता आधारित, मौलिक रूप से सही विचार धारा ने एमएस धोनी को उल्लेखनीय परिणाम दिए हैं।

2)प्रक्रिया में महारत हासिल करें, नियंत्रित करने योग्य चीजों को नियंत्रित करें ||

“मैं मैदान पर 100% से अधिक देने में विश्वास करता हूं, और अगर मैदान पर बहुत अच्छी प्रतिबद्धता है तो मैं वास्तव में परिणाम के बारे में चिंता नहीं करता हूं। यह मेरे लिए जीत है”

Ms Dhoni Quotes

मैच के बाद लगभग हर बातचीत में MSD प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने की बात करते हैं, सही प्रक्रिया सही परिणामों की ओर ले जाती है।
प्रक्रिया में अनुभवों का संग्रह, विश्लेषण और फिर अनुभवों का संश्लेषण शामिल है। यहीं लोग आपको एक जादूगर के रूप में देखेंगे।
प्रक्रिया में गहराई लाकर संभाव्यता को बढ़ाना, प्रक्रिया में महारत हासिल करने से अज्ञात का मुकाबला करने के लिए स्पष्टता और रणनीति बनती है।
MS DHONI के शब्दों में क्रिकेट या जीवन के किसी भी पथ में भाग्य बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, भाग्य एक ऐसी चीज है जिसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जो हमारे नियंत्रण में नहीं है।

क्रिकेट के कैप्टन कूल(Captain Cool of Cricket) नियंत्रण में चीजों को लेकर चिंतित हैं। और इसीलिए अपने प्रतिद्वंद्वी पर बेहतर नियंत्रण पाने की प्रक्रिया में महारत हासिल करें।

परिणामों के बारे में सोचने और चिंता करने से दबाव पड़ता है, लेकिन चिंता करने और प्रक्रिया पर काम करने से सीखने में मदद मिलती है, खेल को पढ़ने में सुधार होता है। प्रक्रिया में महारत हासिल करने से परिणामों के दबाव की तुलना में यात्रा का आनंद बढ़ जाता है।

3)वर्तमान में रहो

“मैं भविष्य पर नजर रखते हुए वर्तमान में जीता हूं।”

Captain Cool Ms Dhoni Quotes

सूचनाओं की बाढ़ से घिरी इस डिजिटल दुनिया में हम या तो अतीत में रहते हैं या भविष्य में। हम उन काल्पनिक प्रत्याशाओं और रूमानियतों को दोहराते रहते हैं जिन्हें आम तौर पर अत्यधिक सोचना कहा जाता है, लेकिन वर्तमान में रहना और वर्तमान के बारे में अत्यधिक जागरूकता रखना कुछ ऐसा है जो कैप्टन कूल ने हासिल किया है।


उनके समकालीन हमेशा उनकी सजगता, खेल को पढ़ने, खेल पर उनके शासन से चकित रह जाते हैं।
इस वीडियो को देखें, देखें कि कैसे कुछ सेकंड के भीतर, क्रिकेट के कैप्टन कूल ने शुभमन गिल के मस्तिष्क के न्यूरॉन्स से भी तेज़, उन्हें स्टंप आउट कर दिया।


गेंदबाज का विश्लेषण और भविष्यवाणी -> गेंद की गति और टर्न का आकलन -> दिशा और सेकंड के भीतर खुद को समायोजित करना -> बल्लेबाज की स्थिति का विश्लेषण करना, और हल्की गति के साथ स्टंपिंग यह पूरी लंबी प्रक्रिया 0.1 सेकंड के साथ की जाती है …


यह जागरूकता का उच्चतम स्तर है अर्थात पूर्णतः वर्तमान में होने की अवस्था|

4)कार्य की स्पष्टता

“आंत की अनुभूति उन सभी अनुभवों के बारे में है जो आपने अपने जीवन में प्राप्त किए हैं। यह कठिन परिस्थितियों में रहने, क्या काम आया, क्या नहीं, यह जानने और फिर निर्णय लेने के बारे में है।”

MS Dhoni Quotes

खेल को पढ़ने में टीम बॉन्डिंग शामिल है -> स्वस्थ टीम वातावरण -> व्यक्तियों का आकलन करना -> ग्राउंड और पिच स्थितियों का आकलन करना -> प्रतिद्वंद्वी टीम का आकलन करना -> प्री मैच के साथ अपनी स्थिति का आकलन करना -> मैच के दौरान विज़ुअलाइज़ेशन और पोस्ट मैच विश्लेषण -> और अंततः अगले मैच के लिए फीडबैक बेहतर होगा


सौरव गांगुली से लेकर रिकी पोंटिंग तक सभी ने स्वीकार किया है कि एमएस के पास अपने सभी समकालीनों की तुलना में खेल, स्थितियों और लोगों को बेहतर ढंग से समझने की क्षमता है।
यह कई दबाव वाली खेल स्थितियों से स्पष्ट था

  • मिस्बाह-उल-हक के खेल का आकलन करते हुए 2007 टी20 विश्व कप के फाइनल के आखिरी ओवर के लिए अनुभवी हरभजन सिंह की जगह जोगिंदर शर्मा को चुनना।
  • मुथैया मुरलीधरन और स्पिन रणनीति और गौतम गंभीर और एमएस धोनी के बाएं-दाएं संयोजन का आकलन करने के बाद बल्लेबाजी के लिए खुद को बढ़ावा देना
  • फाइनल के लिए डेथ ओवरों में बेहद महंगे, कम आत्मविश्वास वाले ईशांत शर्मा को लाया गया और ईशांत ने एक ओवर में 2 विकेट लिए।

या “चेन्नई सीनियर किंग्स” के साथ 2018 आईपीएल जीतना, या लगभग नई, कच्ची प्रतिभा के साथ 2023 आईपीएल जीतना।
गेम के बारे में उनका पढ़ना प्रक्रिया में महारत हासिल करने और हमेशा सीखने की अवस्था के उनके दर्शन के साथ आता है।
कुछ लोग खेल जानते हैं, कुछ लोग खेल खेलते हैं… कैप्टन कूल खेल पर राज करते हैं

5)दृष्टिकोण और अवधारणात्मक विश्लेषण.

“डर एक मनोवृत्ति है उसी प्रकार साहस भी एक मनोवृत्ति है”

MS Dhoni Quotes

दृष्टिकोण चीजों को देखने का आपका तरीका है, जबकि धारणा आपके आस-पास की घटनाओं को अपना स्वाद दे रही है। माही की सफलता का सबसे बड़ा कारण उनका अलग नजरिया और धारणाएं बताई जा सकती हैं। आइए कुछ उदाहरण लें,

स्वीकृति: दूसरों को दोष न दें, स्वयं में सुधार करें।


बचपन में कोच बनर्जी ने धूप में 6 किमी चलने की सजा दी थी। लापरवाह और कम प्रदर्शन के लिए. हर कोई सज़ा को कम करने के तरीके खोजने से इनकार कर रहा था।

सुश्री अकेली थीं जिन्होंने कहा, “गलती किये है, तो सजा भी भुक्तेंगे” (हमने गलती की है, हमें सजा लेनी चाहिए)।

Read About Yuvraj Singh A Fearless Fighter

3 thoughts on “How to Think fast like Ms Dhoni? बोहोत Important दिमाग होगा एमएस धोनी जैसा तेज करिये ये 5 चीजें”

Leave a comment