आईसीसी क्रिकेट 2023 World Cup Semi Final में कौन होगा? विशेष विश्व कप अंक तालिका विश्लेषण।world cup points table Analysis

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 मैदान पर रोमांचक क्रिकेट एक्शन के साथ समाप्त हो गया है, World Cup Semi Final में पहुंचने के लिए टीमें नॉकआउट चरण के लिए अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए एक-दूसरे से संघर्ष कर रही हैं, अफगानिस्तान के साथ ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ, cricket semi final कि तस्वीर लगभग साफ हो गई है पहले तीन स्थानों के लिए, और चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच जबरदस्त लड़ाई होगी।

ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगान मैच में मैक्सवेल के रिकॉर्ड तोड़ने वाले 201 रन के बाद विश्व कप का खेल नाटकीय रूप से बदल गया है, हम यहां वर्तमान स्थितियों के गहन विश्लेषण के साथ हैं, icc world cup semi final के सेमी-फाइनलिस्ट कौन होगा और सबसे प्रत्याशित प्रश्न जैसे कि कौन पहुंचेगा फाइनल, सेमी फाइनल? और विश्व कप 2023 का फाइनल कौन जीतेगा? हम इस लेख में इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Table of Contents

World Cup Semi Final:अंक तालिका विश्लेषण

Semi Final World Cup:भारत का प्रभुत्व


रोहित शर्मा की कप्तानी वाली ब्लू आर्मी ने अब तक बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है, भारतीय टीम इस समय कप्तान विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा जैसे दो सर्वकालिक पसंदीदा बल्लेबाजों के साथ खेल रही है। भारत खेल पर अपना प्रभुत्व, पिच की समझ और विरोधियों की कमजोरी जानकर रणनीति बना रहा है। भारत 8 जीत और +2.456 के नेट रन रेट के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है।

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम पर 243 रनों की जीत के बाद पहले स्थान के लिए सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस विश्व कप ने बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग सभी में भारत का दबदबा साफ तौर पर दिखाया है.

semi final match :दक्षिण अफ़्रीका की मानसिक दुविधा.

दक्षिण अफ्रीकी टीम कागजों पर हमेशा सबसे मजबूत टीम नजर आती है लेकिन जब मैदान की बात आती है तो ये खिलाड़ी अपने ऊपर से ‘चोकर्स’ का टैग नहीं हटा पाते हैं। इस विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका ने बड़े स्कोर के साथ मैच जीते हैं लेकिन सभी मैच जो उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते, एक अफगानिस्तान के खिलाफ और दूसरा भारत के खिलाफ। दोनों ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका दबाव नहीं झेल पाई और मैच हार गई।

ICC world cup semi final : ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया जज्बा

मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 6 विकेट गिरने के बाद 201* रन की पारी खेलकर दिखाया, इस पारी ने निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को बढ़ा दिया है, मैक्सवेल द्वारा दिखाए गए कभी हार न मानने वाले रवैये से ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में नंबर 3 पर पहुंच गया है। , +0.861 के नेट रन रेट के साथ।

world cup points table :चौथे स्थान के लिए घातक लड़ाई।


लगातार 4 मैचों में हार के बाद न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सभी टीमें चौथे स्थान के लिए लड़ रही हैं, एफ ज़मान ने 400 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ साहस दिखाया था, इससे पाकिस्तान टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है, जबकि केन विलियमसन की वापसी ने ब्लैक कैप्स में आत्मविश्वास जगाया है, लेकिन तीन में से केवल एक ही टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच सकी है।

12 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जगह पक्की कर ली है और अब सिर्फ एक मैच बचा है तो चौथे स्थान को लेकर सिर्फ अनिश्चितता बनी हुई है. फिलहाल चौथे स्थान के लिए +0.398 के साथ न्यूजीलैंड, 0.036+ के साथ पाकिस्तान और -0.338 के साथ अफगानिस्तान प्रमुख दावेदार हैं।

ICC World Cup Points Table :टीमों और विश्व कप पॉइंट टेबल डायनेमिक्स के लिए आगामी मैच।


अब अंक तालिका में इन आंकड़ों के साथ न्यूजीलैंड 9 नवंबर को श्रीलंका से भिड़ेगा, अगर न्यूजीलैंड यह मैच जीत जाता है तो उसकी स्थिति पाक और अफगानिस्तान के मुकाबले मजबूत हो जाएगी। अफगानिस्तान का मुकाबला 10 नवंबर को होगा, अगर न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है तो अफगानिस्तान के पास चौथे स्थान पर आने का मौका है, लेकिन यह इस पर निर्भर करेगा कि 11 नवंबर के खेल में पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करता है।

प्रदर्शन, फॉर्म और टीम की गतिशीलता को देखते हुए यह न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच वास्तविक लड़ाई है क्योंकि दोनों टीमों को अपनी स्थिति सुरक्षित करने के लिए बड़े अंतर से जीतना होगा।

ये सवाल प्वाइंट टेबल में रहेगा और क्रिकेट फैंस के लिए ये जानना बेहद जरूरी होगा कि 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में भारत का मुकाबला किससे होगा. वहीं 16 नवंबर को दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचने के लिए संघर्ष करेगी

world cup points table:निचली टीमें और चैंपियंस ट्रॉफी की गतिशीलता


श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, क्योंकि पहले 8 प्रदर्शन करने वाली टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी में सीधे प्रवेश मिलेगा। टाइम आउट के नियम के तहत एंजेलो मैथ्यूज के आउट होने के बाद बांग्लादेश ने अपना मैच जीत लिया है। दोनों यूरोपीय क्रिकेट टीमों यानी नीदरलैंड और इंग्लैंड पर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है। रविवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में नीदरलैंड की भारत के खिलाफ जीत की संभावना बेहद कम है.

आखिरी मैच में इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान से होगा.

Leave a comment